How to make cluster beans | ग्वार फली की सब्जी बनाने की विधि

1. सबसे पहले हम एक मिक्सी जार लेंगे और उसमें 7 से 8 लहसुन की कलिया लेंगे और 1 इंच अदरक का टुकड़ा लेंगे और एक हरी मिर्च काट कर लेंगे और 2 चमच तिल लेंगे और अगर तिल नहीं हो तो हम मुफ्ली ले सकते हैं तिल की जगह अब हम इन्हें पीस लेंगे मिक्सी से बिना पानी डाले।
2. हम 100gm ग्वार फली लेंगे और हम इसे अच्छे से धो लेंगे और छोटे छोटे टुकड़ों में काट लेंगे और अब हम कूकर में 2 चमच तेल डाल देंगे और उसे गर्म करेंगे गर्म होने पर हम उसमें 1/2 चमच राई डाल देंगे, 1/2 चमच जीरा डाल देंगे, 1/2 चमच अजवायन डाल देंगे 1/4 चमच हींग डाल देंगे और हमने जो पेस्ट तैयार किया है वो डाल देंगे।
3. अब हम ग्वार फली को डाल देंगे और इसे अच्छे से मिक्स कर लेंगे और थोड़ा सा इसे पक्का लेंगे और अब हम इसमें 1/2 चमच हल्दी पाउडर डाल देंगे, 1 चमच धनिया पाउडर डाल देंगे, 1/2 चमच लाल मिर्च पाउडर डाल देंगे और 1 चमच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डाल देंगे इससे इसका कॉलर अच्छा आता है और अब हम मसालों को अच्छे से मिक्स कर लेंगे।
4. और पानी एक मिनट रुक के डालेंगे और एक मिनट मे हम एक और पेस्ट तैयार कर लेते हैं अब हम 2 चमच सूखे नारियल का बुरादा लेंगे और उसमें थोड़ा सा पानी डाल कर उसे पीस लेंगे मिक्सी से और अब हमने जो पेस्ट तैयार किया है वो डाल देंगे सब्जी में और थोड़ा सा पानी और डाल देंगे अपने हिसाब से लगभग एक गिलास और अच्छे से मिक्स कर लेंगे।
5. अब हम अपने हिसाब से नमक डाल देंगे और 1 चमच किचन किंग मसाला डाल देंगे और अच्छे से मिक्स कर लेंगे अब हम कूकर को बंद कर देंगे और धीमी आंच में ही 2 से 3 सिटी में इसे अच्छे से पक्का लेंगे और अब हमारी सब्जी पक गई हैं अब हम इसमें हरा धनिया डाल देंगे और अब हमारी स्वादिष्ट सब्जी तैयार हो गई हैं।