How to make bitter gourd | भरवां करेला की सब्जी बनाने की विधि

1. भरवां करेला लेंगे 300 gm वो भी छोटे वाले और इन्हें अच्छे से धो लेंगे और अब हम इनके दोनों साइड के किनारे काट देंगे और इन्हें ऊपर से छील लेंगे और इसके छिल्के का भी यूज करेंगे हम बाद में इसलिए उसे भी साइड में रख लेंगे हमने सारे करेले को छील लिया हैं।
2. अब हम सारे करेले को बीच में से काट लेंगे और इनके बीज निकाल लेंगे और ये चमच के पीछे वाले हिस्से से आसानी से निकल जाते हैं और हम इनके बीजो का भी यूज करेंगे बाद में।
3. अब हम इसमें से जो बीज और छिल्के निकले हैं हम उनको एक बर्तन में डाल देंगे और उसमें 1 चमच नमक डाल देंगे, और 1/4 चमच हल्दी पाउडर डाल देंगे और इन्हें अच्छे से मिक्स कर लेंगे और इन्हें 20 से 25 मिनट तक रख देंगे इससे इसका कड़वापन निकल जायेगा।
4. अब हम एक कड़ाई लेंगे और उसमें 3 कप पानी उबालेंगे और पानी उबलने के बाद में हम उसमें सारे करेले डाल देंगे और उबालेंगे और 1 चमच नमक डाल देंगे और 1/4 चमच हल्दी पाउडर डाल देंगे और इन्हें अच्छे से मिक्स कर लेंगे और मीडियम फ्लेम पर उबलने देंगे 5 मिनट तक और इसे ढक देंगे।
5. अब 5 मिनट हो गए हैं अब हम करेले को निकाल लेंगे चलनी में जिससे इसका सारा पानी अच्छे से निकल जाये और इसे ठंडा होने देंगे और अब हम छिल्के और बीजों को 20 से 25 मिनट हो गई हैं अब हम इन्हें अच्छे से धो लेंगे 2 बार जिससे इसका कड़वापन दूर हो जायेगा।
6. अब हम छिलकों और बीजों को चलनी में डाल देंगे जिससे इसका सारा पानी निकल जायेगा और इसे चमच से दबा देंगे जिससे इसका बचा हुआ पानी भी निकल जायेगा अब हम एक कड़ाई लेंगे उसमें 1+1/2 चमच साबू धनिया डाल देंगे, 1+1/2 चमच सॉफ डाल देंगे, 1/2 चमच जीरा डाल देंगे, 2 सुखी लाल मिर्च डाल देंगे।
7. अब हम गैस को मीडियम फ्लेम पर रखते हुए 3 से 4 मिनट तक भून लेंगे और इन्हें मिक्सर में डाल देंगे ठंडा करके और 1 चमच लाल मिर्च पाउडर डाल देंगे, 1/2 चमच हल्दी पाउडर डाल देंगे और दरदरा पीस कर मसाला तैयार कर लेंगे।
8. अब हम एक कड़ाई में 3 से 4 चमच तेल डाल देंगे और उसे गर्म करेंगे गर्म होने पर हम उसमें छिल्के और बीज डाल देंगे और अच्छे से भून लेंगे भुनने के बाद में इसका कड़वापन दूर हो जायेगा और अब हम 2 प्याज बारीक काट कर डाल देंगे और इन्हें अच्छे से भून लेंगे।
9. अब हम 4 से 5 लहसुन की कलिया डाल देंगे कद्दूकस कर के डाल देंगे और अच्छे से मिक्स कर लेंगे और कुछ सैकंड इसे भी भून लेंगे और अब हम जो मसाला तैयार किया है वो डाल देंगे और अच्छे से मिक्स कर लेंगे और स्वाद के अनुसार नमक डाल देंगे क्योंकि हमने नमक के पानी में डाल रखा था पहले इसलिए उसमे नमकिन टेस्ट होता हैं।
10. अब हम 1+1/2 चमच आम चूर का पाउडर डाल देंगे हम आम चूर के पाउडर की जगह हम एक कैरी को कद्दूकस कर के डाल सकते हैं अब हम 1/2 चमच गरम मसाला डाल देंगे और अच्छे से मिक्स कर लेंगे और लो फ्लेम पर भून लेंगे 1 मिनट तक जिससे इसका कचापन दूर हो जायेगा और हमारा मसाला तैयार हो गया है अब हम इसमें हरा धनिया डाल देंगे और अच्छे से मिक्स कर देंगे।
11. अब हम मसाला को ठंडा होने के लिए एक पलेट में निकाल देंगे इधर हमारे करेले भी ठंडे हो गए हैं अब हम इसमें दबाकर मसाला भर देंगे जिससे ये मसाला बार ना निकले हमने सारा मसाला करेले में भर दिया है।
12. अब हम करेले को फ्राई कर लेते हैं अब हम एक कड़ाई लेंगे उसमें 2 चमच तेल डाल देंगे और उसे गर्म करेंगे गर्म होने पर हम उसमें सारे करेले को एक एक कर के कड़ाई में डाल देंगे और मसाला वाली साइड को ऊपर रखेंगे जिससे मसाला बहार ना निकले और अब हम इन्हें अच्छे से भून लेंगे और गैस की फ्लेम को लो रखेंगे और इन्हें ढक कर पकाएंगे और हर 2 मिनट के बाद में चेक करेंगे और 2 मिनट हो गया है।
13. अब हम इन्हें इधर से उधर करेंगे जिससे ये अच्छे से पक जायेंगे और इन्हें 10 मिनट तक पकाएंगे जिससे ये अच्छे से पक जायेंगे क्योंकि हमारा मसाला भी पक्का हुआ था और करेले भी पहले उबले हुए थे और अब हमारी स्वादिष्ट सब्जी तैयार हो गई हैं।