कैर की सब्जी बनाने की विधि

1. सबसे पहले हम 1/2kg कैर लेंगे और उन्हें 2 दिन नमक के पानी में भिगोएंगे और नमक के पानी से निकालने के बाद में 2 दिन खाटी छाछ में भिगोएंगे और ये नमक के पानी से तो ये मुलायम हो जाते हैं और खाटी छाछ से ये मिटे हो जाते हैं।
2. खाटी छाछ को बहार निकाल लेंगे और 2 से 3 बहार इन्हें अच्छे से धो लेंगे और इन्हें दरदरा कूट लेंगे और अब हम इन्हें थोड़ा सा पानी डाल कर इन्हें अच्छे से धो लेंगे और इन्हें ऊपर ऊपर से ले लेंगे और नीचे इनके बीज रहें जायेंगे।
3. अब हम 1 कटोरी दही की लेंगे और उसमें 1 चमच लाल मिर्च पाउडर डाल देंगे, 1 चमच नमक डाल देंगे, 1+1/2 चमच धनिया पाउडर डाल देंगे, 1/2 चमच हल्दी पाउडर डाल देंगे और इन्हें अच्छे से मिक्स कर लेंगे।
4. 7 से 8 लहसुन की कलिया लेंगे और इन्हें कूट लेंगे और 1 प्याज लेंगे और उसे छोटा छोटा काट लेंगे।
5. अब हम एक कड़ाई लेंगे और उसमें 2 चमच तेल डाल देंगे और उसे अच्छे से गर्म करेंगे और उसमें 1/2 चमच जीरा डाल देंगे, 1/2 चमच राई डाल देंगे, एक पिंच हींग डाल देंगे और हम इसमें कुटा हुआ लहसुन डाल देंगे और कटा हुआ प्याज भी डाल देंगे और इन्हें अच्छे से भून लेंगे।
6. अब हम इसमें कैर डाल देंगे और इन्हें अच्छे से भून लेंगे और अब हम इसमें जो मसाला तैयार किया है वो डाल देंगे और इन्हें अच्छे से पक्का लेंगे और हम इसमें एक कैरी को भी पीस के डाल सकते हैं और अब हम इसमें 2 चमच छोटे शक्कर के डाल देंगे और इसे अच्छे से मिक्स कर लेंगे और अब हमारी स्वादिष्ट सब्जी तैयार हो गई हैं।