How to make Rajasthani kadhi recipe | Rajasthani kadhi recipe

1. सबसे पहले हम एक बढ़ा बर्तन लेंगे उसपर एक चलनी लगायेंगे मेने 1+1/2 कप के करीब दही लिया हैं दही बहुत ज्यादा खट्टा नहीं होना चाहिए हम दही को छानकर ले लेते हैं ताकि दही में मलाई बगेरा हों तो चलनी में रहे जायेगी हमें एक स्मूथ दही मिल जायेगा अब हम इसमें मसाले मिला देते हैं मेने लगभग 1/2 चमच लाल मिर्च का पाउडर लिया हैं, 1/4 चमच हल्दी पाउडर लेंगे, लगभग हम यहा 1 चमच नमक डाल देंगे और आप अपने स्वाद के हिसाब से डाल देना, और 4 चमच बेसन डाल देंगे अब हम मसालों और बेसन और दही को अच्छे से मिक्स कर लेंगे अब हम कढ़ी में 4 कप पानी डाल देंगे ओर हमे ज्यादा पानी डालने की जरुरत नहीं है क्योंकि हम पानी बाद में भी डाल सकते हैं और अब हम इन्हें मिक्स कर देंगे।
2. अब हमारा कढ़ी का गोल तैयार है अब हम एक कड़ाई लेंगे और उसमें 2 चमच तेल डाल देंगे और उसे गर्म करेंगे और गर्म होने के बाद में हम उसमें 1/2 चमच जीरा डाल देंगे, 1/2 चमच सॉफ डाल देंगे, 1/4 चमच साबू धनिया डाल देंगे, 1/4 चमच से कम मैथी के दाने डाल देंगे, 1/2 चमच राई डाल देंगे, 2 पिंच हींग डाल देंगे, 4 से  5 लौंग डाल देंगे और इन मसालों को कुछ सैकंड के लिए लो फ्लेम पर भून लेंगे और अब इसमें हम 1 हरी मिर्च को काटकर डाल देंगे, 1 इंच अदरक के टुकड़े को बारीक काट कर लेंगे, 8 से 10 कढ़ी पत्ता डाल देंगे इन्हें भी कुछ सैकंड के लिए लो फ्लेम पर फ्राई कर लेंगे।
3. हमारी सारी चीजे अच्छे से फ्राई हो गई हैं अब हम हमारे गोल को डाल देंगे और गैस का फ्लेम हाई कर देंगे और इसे लगातार हिलाते रहेंगे और हम जब तक चलाएंगे जब तक इसमें अच्छे से उबाल ना आ जाए और हम जितनी अच्छी कढ़ी को पकायेंगे उतनी ही अच्छी बनेंगी और कढ़ी अच्छे से पक जायेगी तो हम 1 चमच कसूरी मैथी डाल देंगे और इसे अच्छे से पक्का लेंगे और अब अच्छे से पक गई हैं अब गैस को बंद कर देंगे।
4. और इसे और अच्छा दिखाने के लिए और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें एक तड़का लगायेंगे हम एक पेन लेंगे और उसमें 1 चमच घी डाल देंगे और घी को गर्म कर लेंगे और इसमें 1/2 चमच जीरा, 1/2 चमच राई डाल देंगे और अच्छे से भून लेंगे भुनने के बाद में हम गैस को बंद कर देंगे और इसमें 2 लाल मिर्च डाल देंगे और 1/2 चमच लाल मिर्च पाउडर डाल देंगे और इसे मिक्स कर देंगे और इसे कढ़ी में डाल देंगे और मिक्स कर देंगे अब हमारी कढ़ी तैयार हो गई हैं अच्छी सी स्वादिष्ट सी कढ़ी।